चीन और हांगकांग की चालू इकाई को बेचेगी मैकडोनाल्ड्स

दिग्गज फूड आउटलेट्स मैकडोनाल्ड्स ने चीन और हांगकांग में चालू अपनी इकाई को बेचने की योजना बनाई है.दरअसल, साउथ चाइना सी को लेकर बढ़ रहे तनाव के कारण यहां पर कंपनी की बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिली है. इसे देखते हुए कंपनी से इसकी बिक्री का फैसला लिया है.mlogo_5874baffc4afb

मिली जानकारी के अनुसार मैकडोनाल्ड्स कंपनी अपने इस कारोबार को साइटिक ग्रुप और कार्लाइल समूह के साझा उपक्रम को बेचेगी. दोनों कंपनियों के बीच यह डील करीब 2.08 अरब डॉलर की होगी. साइटिक लिमिटेड, साइटिक कैपिटल होल्डिंग्स, कार्लाइल ग्रुप और मैकडोनाल्ड्स मिलकर एक कंपनी बनाएंगे. यह कंपनी चीन और हांगकांग में मैक्डोनाल्ड्स की फूड चेन के लिए उसके नाम पर 20 साल तक काम करेगी.

इस बड़ी डील के तहत नई कंपनी में साइटिक और साइटिक कैपिटल के पास 52 प्रतिशत की हिस्सेदारी होगी. वहीं कार्लाइल के पास 28 प्रतिशत और मैकडानोल्ड्स के पास 20 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी. गौरतलब है कि मैकडोनाल्ड्स का चीनी कारोबार 2014 के निचले स्तर पर पहुँच गया था इसलिए मैकडोनाल्ड्स ने बीते साल चीन और हांगकांग स्थित 2,600 रेस्त्रां बेचने की घोषणा की थी.जबकि साइटिक और कार्लाइल ग्रुप छोटे शहरों समेत कुल 1500 नए रेस्त्रां खोलने की तैयारी कर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *