क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने जीता फीफा बेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड

पुर्तगाल फुटबॉल टीम और रियाल मैड्रिड एफसी के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने लियोनेल मेसी को पछाड़ते हुए चौथी बार फीफा ‘प्लेयर ऑफ द ईयर’ का अवॉर्ड अपने नाम किया। रोनाल्डो ने बर्सिलोना के फॉरवर्ड और अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी मेसी और फ्रांस के एंटोनी ग्रिजमैन को पीछे छोड़ते हुए यह पुरस्कार अपने नाम किया।

13-fifaplayeroftheyear_5-1

 

रोनाल्डो ने इससे पहले भी 2008, 2013 और 2014 में यह पुरस्कार हासिल कर चुके हैं। अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ (फीफा) के अध्यक्ष जियानो इन्फेंटिनो ने रोनाल्डो को ‘प्लेयर ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार दिया। रोनाल्डो ने पिछले साल दिसंबर में बैलन डी’ओर का पुरस्कार भी जीता था। फीफा ने इसी वर्ष से इस पुरस्कार को प्रदान करने का सिलसिला शुरू किया है।

फीफा प्रेसीडेंट जियानी इनफेन्टिनो से ट्रॉफी ग्रहण करने के बाद रोनाल्डो ने कहा, ‘2016 मेरे करियर का सर्वश्रेष्ठ साल था। इसमें मैंने व्यक्तिगत और टीम के स्तर पर बेहतरीन सफलताएं हासिल की’। रोनाल्डो ने इस साल टीम को यूरो कप दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

57 मैचों में 55 गोल

31 वर्षीय रोनाल्डो ने पिछले साल 57 मैचों में 55 गोल किए थे और 16 गोल करने में उन्होंने मदद की थी। उनकी मौजूदगी में उनकी टीम ने पिछले साल चार ट्रॉफी अपने नाम की थी।

मेस्सी से 8.12 प्रतिशत वोट से आगे रहें रोनाल्डो

पुरस्कारों की दौड़ में मेस्सी दूसरे और फ्रांस के एंटोनियो ग्रिएजमैन तीसरे नंबर पर रहें। पिछले साल पुर्तगाल को यूरो कप जिताने वाले रोनाल्डो को कुल 34.54 प्रतिशत वोट मिले जबकि मेस्सी को 26.42 और ग्रिएजमैन को 7.53 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *