जिम जाने से आपके शरीर को हो सकते है ये भारी नुकसान, तो जरा संभलकर.

आप स्वयं को हेल्दी, फिट और सही आकार में रखने के लिए जिम जाते हैं। परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि यदि आप जिम में कुछ बातों का ध्यान न रखें तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।img_20170105125131

 इस लेख में बताया गया है कि यदि आप नियमित तौर पर जिम जाते हैं और कुछ विशेष बातों का ध्यान नहीं रखते तो आप कुछ बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं। यदि आप जिम में नंगे पैर चलते हैं तो आपके पैरों में फंगस होने का खतरा होता है। इसके अलावा आपके नाखूनों में भी फंगस हो सकता है। फंगस के कारण आपके पैर के ऊपर, साइड और नीचे की त्वचा निकलने लगती है। 
इससे बचने के लिए जिम में हमेशा जूते पहनें और अपने पैरों को सूखा रखें। इसके अलावा यदि आप इससे पहले से ही ग्रसित हैं तो एंटी फंगल क्रीम और लोशंस का उपयोग करें। ऐसा माना जाता है कि कोल्ड और फ्लू का वायरस तीन से अधिक महीनों तक रह सकता है। जिम में आप सभी उपकरण शेयर करते हैं और यही कारण है कि इससे ग्रस्त होने का खतरा अधिक होता है। 
इन वायरसों से स्वयं को सुरक्षित रखने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि उपकरण का उपयोग करने से पहले उसे पोंछ लें। यदि आप जिम में नंगे पैर घूमते हैं या किसी की त्वचा के संपर्क में आते हैं तो आपको प्लैनटर वॉर्ट (पैर के तलुओं में आने वाली गाँठ) की समस्या भी हो सकती है। 
यह एचपीवी वायरस के कारण होता है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर की सलाह लें। यदि आप जिम में सावधान नहीं रहे तो आपको ई कोली या हेपिटाईटिस ए हो सकता है। यह मल या मुंह के माध्यम से स्थानांतरित होता है। वे लोग जो बाथरूम जाने के बाद हाथ ठीक से नहीं धोते उनके द्वारा यह जिम के उपकरणों तक पहुँच जाता है और अन्य किसी व्यक्ति को यह हो सकता है। 
इन बीमारियों के कारण डायरिया, उल्टी, ऐंठन की समस्या हो सकती है। यदि आप ऐसी समस्याओं से परेशान हैं तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें क्योंकि इससे आगे चलकर अधिक तकलीफ हो सकती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *