घर से ही ऐसे बनवाएं वोटर आईडी

उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की घोषणा चुनाव आयोग ने कर दी है। मतदान की तारीखें भी बता दी गई हैं। यूपी में चुनाव 11 फरवरी से 8 मार्च तक 7 चरणों में होंगे। यानी अब कम ही समय रह गया है चुनावों के लिए। ऐसे में जिन मतदाताओं के वोटर पहचान पत्र अब तक नहीं बन पाए हैं या जो अभी 18 वर्ष की उम्र में पहुंचे हैं, उनके लिए वोटर पहचान पत्र बनवाने की बेहद सरल प्रक्रिया यहां बताई जा रही है। इसका लाभ जरूर उठाएं। अगली स्लाइड में देखें के कैसे घर बैठे वोटर आईडी बनवा सकते हैं…img_20160827064807

अगर आप उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर या गोवा के निवासी है और आगामी विधासभा चुनाव में अपने चहेते उम्मीदवार को वोट करना चाहते हैं, तो जरूर करें। अगर आपका वोटर पहचान पत्र अब तक नहीं बना है तो मायूस न हों। वोटर आईडी बनवाने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष होना जरूरी है। और क्या चाहिए, आगे पढ़ें…
घर बैठे वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए आपको बस स्मार्टफोन और उसमें ‘Voter Online Services India’ ऐप चाहिए होगा। यह एक फ्री ऐप है, इसे Tapapps ने डिजाइन किया और इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप का सीधा संबंध चुनाव आयोग से है।

सबसे पहले इस ऐप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करें। ऐप में जाकर नई वोटर आईडी के लिए अप्लाई करें। इसके लिए आपको ऐप में ही एक फॉर्म भरना होगा।
फॉर्म में एक फोटो अपलोड करनी होगी। फोटो अपलोड करके फॉर्म को सेंड करें और आपकी वोटर आईडी बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अच्छी बात यह है कि वोटर आईडी लेने के लिए भी आपको कहीं नहीं जाना होगा, वोटर आईडी आपके घर के पते पर आ जाएगी।
खास बात यह भी है कि इस ऐप के माध्यम से आप पूरी वोटर लिस्ट भी देख सकते हैं।
 
 
 
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *