सीक्वल फिल्मों के लिए साल 2016 बना बेहाल 2016, देखें तस्वीरें!

पिछले दिनों मुम्बई में बड़े तामझाम के साथ रजनीकांत की फ़िल्म 2.0 का टीजर लॉन्च हुआ। सुपरस्टार रजनी के साथ इस फ़िल्म में अक्षय कुमार होंगे। इस भूमिका का मतलब आपको यह बताना है कि ‘2.0’ ‘रोबोट’ की ही सीक्वल फ़िल्म है। बहरहाल, सिक्वल फ़िल्में लगातार बन रही हैं। लेकिन, साल 2016 सिक्वल फ़िल्मों के लिए बहुत ही बुरा साल रहा।hiuyjiklo_2016_12_23_19464इस साल आई आठ सीक्वल फिल्मों में से सात फ़िल्में बुरी तरह पिटीं। बस एक ही फ़िल्म कामयाब रही और वो फ़िल्म बनी- ‘हाउसफुल 3’ इस फ़िल्म में अक्षय के साथ रितेश देशमुख, अभिषेक बच्चन और तीन हीरोइनें भी थीं। इस फ़िल्म की कुल कमाई है 107.70 करोड़ रुपये रही। लेकिन, बाकी फ़िल्मों की बात करें तो सभी कुछ ज्यादा कमाल नहीं कर सकीं।

हालांकि, हाल ही में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘कहानी 2’ ने भी ठीक-ठाक बिजनेस कर लिया। पर, इसकी दो बड़ी वजह रही। एक तो फ़िल्म की लागत कम थी यानी फ़िल्म बनाने में कुल 17 करोड़ रुपये ही खर्च हुए थे सो पीवीआर के दर्शक ने ज़ाहिर है तीन सौ रुपये की टिकट सौ रुपये में नहीं तीन सौ रुपये में ही खरीदी इसलिए यह फ़िल्म अपने आप को बचा ले गयी।

अभिनय देव की फ़िल्म ‘फाॅर्स 2’ जॉन अब्राहम और सोनाक्षी सिन्हा जैसे सितारों के लाख प्रचार के बावजूद अपनी लागत से आठ, दस करोड़ रुपये ही ज्यादा कमा सकी। 

इस साल की एक डिजास्टर फ़िल्मों में से रही है ‘तुम बिन 2’। 12 करोड़ की लागत से बनी यह फ़िल्म महज 6 करोड़ ही कमा सकी। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ जैसी कुछ अच्छी सीक्वल फिल्में भी बना रही है। लेकिन, अच्छी सीक्वल फ़िल्मों की संख्या काफी कम है। फिर भी, सीक्वल बनाने का दौर लगातार जारी है।

‘रॉक ऑन 2’ ने तो बहुत ही निराश किया। 45 करोड़ लगा कर यह फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर 15 करोड़ तक पहुंचते-पहुंचते दम तोड़ गयी। 

‘जय गंगाजल’ प्रकाश झा की यह फ़िल्म चर्चित तो बहुत रही पर बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं कर सकी। हालांकि, इस फ़िल्म ने अपनी लागत वसूल ली।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *