पीएम मोदी ने कॉपी किया 46 साल पुराना फैसला, अमेरिका की सबसे दिग्गज कंपनी ने किया खुलासा

केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसले के बाद से देश में अलग-अलग प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही हैं। कोई इसके समर्थन में दिखा तो कोई इसका विरोध करता हुआ। और अब एक ऐसी खबर आ रही है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नींद उड़ा सकती है। प्रतिष्ठित अमेरिकी बिज़नेस पत्रिका फोर्ब्स के अनुसार नरेंद्र मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले से देश को भारी नुकसान हो सकता है।ypy1gpcq_400x400

फोर्ब्स पत्रिका के 24 जनवरी 2017 के संस्करण में छपे लेख में कहा गया है कि मोदी सरकार के इस फैसले से भारत के पहले से ही गरीब लाखों लोगों की हालत और खराब हो सकती है। फोर्ब्स पत्रिका के चेयरमैन और एडिटर-इन-चीफ स्टीव फोर्ब्स ने लिखा है, “देश की ज्यादातर नकदी को बंद कर दिया गया। स्तब्ध नागरिकों को नोट बदलने के लिए कुछ ही हफ्तों का समय दिया गया।”

फोर्ब्स ने भारतीय अर्थव्यवस्था के नकद पर अत्यधिक निर्भर होने का मुद्दा उठाते हुए कहा है कि यहां ज्यादातर लोग नियमों और टैक्स के अतिरेक की वजह से अनौपचारिक तरीके अपनाते हैं। फोर्ब्स ने नोटबंदी की तुलना 1970 सत्तर के दशक में लागू की गई नसबंदी से की है। फोर्ब्स ने लिखा है कि 1970 के दशक में लागू की गई नसबंदी के बाद सरकार ने ऐसा अनैतिक फैसला नहीं लिया था।

बता दें कि नोटबंदी पर देश के लोग पीएम मोदी के साथ नजर आ रहे हैं। तकलीफों के बावजूद ज्यादातर सर्वे में देशवासी पीएम मोदी के फैसले से खुश दिखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *