YOUTUBE के जरिए इस तरह हर कोई कमा सकता है लाखों

img_20161211030551सोशल साइट्स पर अक्सर लोग नई-नई फोटोज और रोचक वीडियो देखते हैं। प्रत्येक दिन हर घंटे लाखों से भी अधिक संख्या में लोग इन साइट्स को देखना पसंद करते हैं। इसमे से सबसे ज्यादा यूजर्स वो हैं जो सोशल साइट्स के यूट्यूब चैनल पर अपना समय बिताते हैं।

 ऐसे में यूट्यूब सिर्फ देखने ही नहीं कमाई का जरिया भी बन सकता है। आप भी यूट्यूब पर वीडियो बनाकर लाखों रुपए कमा सकते हैं। बशर्ते आप अपनी ऑडियंस को सही तरीके से समझ पाएं। सोशल मीडिया साइट पर युवाओं का बढ़ता रुझान यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अपलोड करने वालों के लिए एक फायदे का सौदा बनता जा रहा है।
पिछले दिनों फोर्ब्‍स मैगजीन सिर्फ यू-टयूब के जरिए करोड़ों रुपए कमाने वाले टॉप 10 लोगों की एक सूची जारी की है। पिछले वर्ष की तुलना में इस साल यू-ट्यूब के जरिए रुपए कमाने वालों की आमदनी में 23 फीसदी से ज्‍यादा का इजाफा हुआ है। टॉप-10 लोगों की आमदनी बढ़कर 475 करोड़ रुपए के स्‍तर पर पहुंच गई है। इस लिस्‍ट में दुनिया के अलग-अलग देशों के लोगों ने नाम कमाया है। इस लिस्‍ट में स्‍वीडन, रोम, कनाडा समेत अन्‍य देशों के लोग शामिल हैं।
इसमें कई ऐसे लोग शामिल हैं प्रोग्राम्स हैं जिसके जरिए आप लाखों कमा सकते हैं। वुमन सेफ्टी पर प्रोग्राम्स को भी सोशल साइट्स पर अक्सर सर्च किया जाता है। जिससे कई प्रोग्राम्स बनाकर आप उसे यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं। 
फनी वीडियो
फनी वीडियो बनाकर आप आप इसे यूट्यूब के जरिए अपलोड कर सकते हैं। यूट्यूब पर आप अपने फनी विडीयोज के लिए अलग से चैनल बनाकर भी चला सकते हैं। यूट्यूब पर अधिकतर यूजर्स फनी वीडियो के जरिए भी लाखों तक की कमाई कर रहे हैं। इसे सब्सक्राइब करने वालों की संख्या भी सबसे ज्यादा है। यानि कि एक कॉमेडियन बनकर आप दर्शकों को लुभा सकते हैं और साथ ही साथ कमाई भी कर सकते हैं।
ऐसे करें शुरुआत 
हर यू-टयूब खाते एक चैनल अटैच होता है। आप अपने जीमेल खाते के जरिए भी अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। इस यू-ट्यूब खाते को आप गूगल ड्राइव के जरिए भी एक्‍सेस कर सकते हैं। खुद का यूटयूब चैनल बनाने के बाद कुछ ऐसे की-वर्ड्स डालने होंगे जिनसे सर्च करने पर आपका यू-टयूब चैनल आसानी से लोग खोज सकें।
  ध्यान देने योग्य बातें
ध्यान रहे कि आप चैनल पर ऑरिजनल कंटेंट ही अपलोड करें। इस ओरिजनल कंटेंट को यू-टयूब पर अपलोउ करने के साथ ही इस वीडियो की क्‍वॉलिटी को भी तय किया जा सकता है। वीडियो कंटेंट का साइज भी निर्भर करता है। यूजर्स को ऐसा कंटेंट चाहिए होता है जो सबसे कम इंटरनेट डाटा की खपत करें। साथ ही विज्ञापन पाने के लिए लगातार चैनल पर कंटेंट अपडेट होते रहना चाहिए। हर वीडियो के लिए स्‍पेशल की-वर्ड्स को ही चुने। साथ ही ट्रेंडिंग टॉपिक और नए वीडियो को भी ध्‍यान में रखें।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *