अगर किसी के नाम में एक अक्षर बार बार आता है, तो समझ जाइए इसका मतलब ये है..

img_20161209085836बच्चे के जन्म लेने के बाद ही माता-पिता की सबसे पहली जिम्मेदारी होती है उसका नाम रखना, जिसे हिन्दू धर्म में ‘नामकरण’ संस्कार भी कहा जाता है। बच्चे का नाम रखना कोई आसान कार्य नहीं है।

 हिन्दू धर्म में नामकरण
परंपरानुसार हिन्दू धर्म में पुरोहित अपनी विद्या के आधार पर नाम का पहला अक्षर निकालते हैं। नाम का पहला अक्षर निकालने की यह प्रक्रिया काफी अलग और कठिन मानी जाती है। इसके लिए पूरे विधि-विधान से कार्य करना पड़ता है।
नाम का पहला अक्षर
नाम का पहला अक्षर निकालने के लिए प्राचीन समय में जो रिवाज़ था उसकी तुलना में आजकल रिवाज़ कुछ बदल सा गया है। आज के दौर में पुरोहितों द्वारा ज्योतिषशास्त्र एवं अंकशास्त्र के आधार पर गणना करके सर्वश्रेष्ठ अक्षर निकाला जाता है, जिसका उपयोग करके नाम रखा जाता है।
सिख धर्म में नाम रखने का रिवाज़
सिख धर्म में नाम का पहला अक्षर ‘गुरु ग्रंथ साहिब जी’ के उस विशेष दिन के श्लोक से लिया जाता है। इस अक्षर का उपयोग करके परिवार वाले अपनी पसंद का कोई भी नाम रख लेते हैं। इसके अलावा इस्लाम में नाम रखने की प्रक्रिया काफी सारे उसूलों से बंधी हुई है।
इस्लाम धर्म में क्या है रिवाज़
इस्लाम धर्म अपने लोगों को किसी भी प्रकार का गलत नाम रखने की इजाजत नहीं देता। यहां सबकी राय से एक सही और सर्वश्रेष्ठ नाम रखा जाता है। एक ऐसा नाम जिसका अर्थ नकारात्मक ना हो।
स्वभाव पर गहरा प्रभाव
इसी तरह से अन्य धर्मों में भी अपने-अपने रीति-रिवाज हैं। लेकिन पहले अक्षर के बाद हम नाम रखते हुए अंग्रेजी शब्द में कितने अक्षरों का इस्तेमाल कर रहे हैं, इसका उस बच्चे के आने वाले जीवन और स्वभाव पर गहरा प्रभाव पड़ता है।
नाम में दोहराने वाले अक्षर
इतना ही नहीं, उस विशेष नाम में कितने अक्षरों को कितनी बार दोहराया गया है, यह भी एक अहम बिंदु है। इसका भी हमारे जीवन से खास संबंध होता है। उदाहरण के लिए मेरा नाम प्रदीप है। इस नाम में अंग्रेजी का अक्षर दो बार दोहराया गया है।
सकारात्मक-नकारात्मक प्रभाव
माना जाता है कि नाम में अक्षर को दोहराने से व्यक्ति के स्वभाव पर सकारात्मक या फिर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। मेरे नाम में दोहराए गए’ अक्षर का भी अवश्य ही मेरे स्वभाव पर कोई असर होगा, लेकिन आपका नाम और उसमें दोहराए जाने वाले अक्षर आपके स्वभाव पर कैसे प्रभावी हैं
 अक्षर A,I,J,Q,Y
यदि आपके नाम में अंग्रेजी का A,I,J,Q या Y अक्षर दोहराया जा रहा है तो आप साहसी स्वभाव के हैं। आपका यह निडर स्वभाव आपकी रोजाना की गतिविधियों में भी दिखाई देता है। इसके अलावा आप काफी मजबूत स्वभाव के हैं तथा दूसरों पर हावी होना जानते हैं।
निडर इंसान
आप खुद को संसार में एक अच्छे वर्ग का इंसान मानते हैं। पैसा कमाने का क्रेज आपमें कूट-कूट कर भरा हुआ है। लेकिन इसके बावजूद भी आप लोगों के प्रति सहायक स्वभाव के हैं। किसी की मदद करने में कभी पीछे नहीं हटते।
अक्षर B, K, R
इस सूची में अगले अक्षर हैं- B, K और R अक्षर। यदि आपके नाम में यह अक्षर बार-बार दोहराए जा रहे हैं तो आप भावुक किस्म के इंसान हैं। किसी भी प्रकार की बात जल्द ही आपके दिल को छू जाती है जो कई बार आपको चिंता में डाल देती है।
दिलचस्प अंदाज़
लेकिन इसके अलावा आपका अंदाज़ कुछ दिलचस्प भी है। आपको संगीत और कलात्मक चीज़ें बहुत भाती हैं। इसके अलावा लोगों की मदद करना आपको पसंद है और साथ ही आप बेहद विनम्र स्वभाव के हैं।
नकारात्मक प्रभाव
लेकिन यह अक्षर कई बार उस व्यक्ति के लिए नकारात्मक भी साबित हो जाते हैं। इन अक्षरों को दोहराने से व्यक्ति स्वार्थी बन जाता है। कई बार ऐसे लोगों में आत्मविश्वास की कमी भी देखी जाती है।
अक्षर D, M, T
यदि आपके नाम में अंग्रेजी के अक्षर D, M और T को बार-बार दोहराया जाता है तो यह आपके स्वभाव पर नकारात्मक से ज्यादा सकारात्मक प्रभाव करता है। इन अक्षरों को इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति काम में कुशल, ध्यान से कार्य करने वाले और साथ ही यदि ये बिजनेसमैन हैं तो काफी तरक्की करते हैं।
अक्षर E, H, N, X
अपने नाम में E, H, N या फिर X अक्षर का प्रयोग बार-बार करने वाले लोगों को सफलता जल्दी हासिल होती है। ऐसे लोग सामाजिक एवं कानूनी क्षेत्र में सफलता पाते हैं। लेकिन इन्हीं अक्षरों को जरूरत से ज्यादा नाम में दोहराने पर नकारात्मक प्रभाव भी होता है।
ज्यादा बार ना दोहराएं
यदि इनमें से कोई भी अक्षर एक नाम में सात या फिर इससे भी ज्यादा बार दोहराया जाए तो यह व्यक्ति के स्वभाव और सफलता पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इससे जीवन में अनचाही कठिनाइयां आती हैं और पारिवारिक सुख भी नष्ट होने का खतरा बना रहता है।
अक्षर U, V, W
यदि आपके नाम में अंग्रेजी के U, V या W अक्षर का एक से ज्यादा बार इस्तेमाल किया गया है तो यह आपको एक जिम्मेदार व्यक्ति बनाते हैं। इसके अलावा इससे आपका स्वभाव प्यार के मामले में रोमांटिक और लोगों के संदर्भ में जिम्मेदार इंसान वाला बनता है।
अक्षर O, Z
आपके नाम में O या Z अक्षर को एक से ज्यादा बार दोहराने से यह आपको शांत किस्म का इंसान बनाता है। ऐसे लोगों को व्यायाम करना और ध्यान-साधना करना बेहद पसंद है। यही कारण है कि ऐसे लोग भीड़-भाड़ वाले इलाके और परिवारिक चिंताओं से दूर ही रहते हैं।
अक्षर P, F
नाम में P या F अक्षर को दोहराने से यह अक्षर व्यक्ति के स्वभाव को मजबूत बनाते हैं। घर के साथ-साथ व्यापार में भी सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करते हैं ये अक्षर। ऐसे लोगों को अत्यंत पारिवारिक सुख हासिल होता है। लेकिन कई बार इन लोगों को जरूरत से ज्यादा खर्चीले स्वभाव का पाया जाता है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *